Wednesday, September 3, 2014

112 . सही या गलत -निर्णय आपका !


                      मेरी पोस्ट 103 .106 .107 .108 .109 .110   में मैंने पैसे की बचत को लेकर विस्तार से लिखा है , इन सारी पोस्ट्स के बाद  सवाल ये आता है कि इस 10 % पैसे को मैनेज कैसे किया जाए . . आपकी सारी कमाई जो टैक्स कटने के बाद आपके घर में आती है सबसे पहले उस कमाई का 10 % आप अलग करें , उस पैसे के लिए आप एक अलग बैंक अकाउंट खोले . इस खाते का नाम आप वित्तीय स्वतंत्रता खाता रखे . यह खाता  सिर्फ निवेश करने और रेजिड्यूअल इनकम ( पोस्ट 56  देखें ) के श्रोत बनाने के लिए ही इस्तेमाल करना है , जब आप  निवेश और रेजिड्यूअल इनकम जैसे शब्दों से प्रायोगिक स्तर पर हकीकत में वाकिफ होते है ( पोस्ट 60  देखें ) सुचना के अलग अलग श्रोत से जुड़ते है - तो आप एक बिलकुल ही नई तरह की शब्दावली सीखते है .एक बिलकुल ही नया और विशाल कैनवास आपकी नज़रों के सामने होता है यहाँ आपको ठहरने और सीखने की ज़रुरत होगी खुद को संतुलित और व्यवस्थित करने की ज़रुरत होगी  ,ये ध्यान रखे आप संसार का सबसे कठिन काम करने जा रहे है - आप फाइनेंसियल एजुकेशन नामक तीसरी शिक्षा पद्धति सीखने जा रहे है -- खुद को बधाई दीजिये !!!!
                    कई तरह के फाइनेंसियल इंस्ट्रूमेंट्स होते है उन को जानिए, सीखिये, समझिए लेकिन खुद के लिए निष्ठुर मत बनिए , खुद को वक्त दीजिये .आपको एक प्रोसेस से ( पोस्ट 42 देखें ) गुजरना होगा जो कि प्रकृति का नियम है उसे नकारने का प्रयास न करें .
                         यह खाता आपके लिए सोने का अंडा देने वाली मुर्गी होगा,जिसे आप हर महीने चेक कर सकते है इस अंडे का नाम रेजिड्यूअल इनकम( निष्क्रिय आमदनी ) है.  शर्त सिर्फ ये है कि आप अपनी ज़रुरत के लिए मुर्गी को  क़त्ल न करें . ये ध्यान रखें आपके अंदर अभी भी एक गरीब मानसिकता वाला कीटाणु जिन्दा है जो किसी भी विपरीत परिस्थिति में सबसे पहले अपनी बचत का इस्तेमाल करता है .
                           हर महीने इस खाते में  अपनी कमाई का 10 % जोड़ते रहिये और इस से पैदा होनेवाली   कमाई को भी इसीमे बढ़ाते रहिये ,आपने इस खाते को कभी इस्तेमाल नहीं करना है ,इस खाते में आपने निवेश करना है सिर्फ निवेश , अपने रिटायर होने तक आप इसमें निवेश करें .आप जब रिटायर  होगे तब इससे पैदा होने  वाली कमाई को आप इस्तेमाल कर सकते है उस स्थिति में भी आप मूल रकम को छूकर मुर्गी को कमजोर करने का प्रयास नहीं करेंगे क्योंकि कमजोर मुर्गी से कमजोर अंडे मिलते है. और इस तरह से पैसा हमेशा बढ़ता रहेगा और आपको कभी भी गरीबों वाली स्थिति से दो-चार नहीं होना पड़ेगा .
- सुबोध
www.saralservices.com
( one sim all recharge , MLM )
मेरी  पुरानी पोस्ट पढ़ने के लिए कृपया  इस लिंक पर जाएँ
http://saralservices.blogspot.in/
www.saralservices.com

No comments: